हमारे देश भारत का नाम दुनिया के बड़े देश में आता है चाहे फिर वह क्षेत्रफल हो या फिर जनसंख्या। भारत का नाम हर क्षेत्र में आता है, अगर जनसंख्या की बात करें तो चाइना के बाद सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश हमारा भारत ही है, इसका मतलब भारत जनसंख्या के हिसाब से दूसरे नंबर पर आता है, और अगर क्षेत्रफल के हिसाब से भारत को नापा जाए तो क्षेत्रफल के हिसाब से हमारा भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है।

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे, भारत की जनसंख्या के बारे में अगर आप भारतीय निवासी हैं और आप अपने भारत देश की जनसंख्या के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको भारत की जनसंख्या के विषय पर पूरी जानकारी दी जाएगी, जिससे आपको पता चल जाएगा कि भारत की जनसंख्या कितनी है, यदि आप भी भारत की जनसंख्या जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक बिल्कुल ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें।

भारत की जनसंख्या कितनी है।

भारत की जनसंख्या कितनी है 2021 में

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे भारत की जनसंख्या की गणना हर 10 साल में की जाती है। पिछली साल की जनगणना साल 2011 में की गई थी और उस वर्ष भारत की जनसंख्या 121 करोड़ थी, जिसके हिसाब से हमारे भारत की आबादी लगभग 121 करोड़ से ज्यादा थी, कुछ सालों के बाद भारत की जनसंख्या की गणना फिर से की जाएगी, तभी आपको भारत की जनसंख्या की सटीक जानकारी मिल पाएगी।

वैसे इस दुनिया में कई संस्थाएं हैं जो कि अलग-अलग देश की जनसंख्या के आंकड़े जारी करते हैं, अगर पूरे विश्व की जनसंख्या की बात करें तो वह 7.7 अरब से भी ज्यादा है। अगर आप से पूछा जाए कि हमारे भारत की आबादी अभी कितनी है तो आप सभी का जवाब अलग-अलग हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे देश भारत की आबादी बहुत जल्दी-जल्दी बढ़ रही है। ऐसे में इसकी सटीक जानकारी बताना बेहद ही मुश्किल है।

हालांकि इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट है जो कि दुनिया की जनसंख्या को लगातार काउंट करते हैं ऐसे में एक वेबसाइट है world metre इस वेबसाइट के अनुसार माने तो भारत की आबादी इस वक्त 1350000000 है। भारत की आबादी हर 10 साल में लगभग 18 परसेंट के दर से बढ़ती रहती है।

चीन जो कि दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है उससे तुलना करें तो भारत की वार्षिक वृद्धि दर दोगुनी है। अगर भारत की जनसंख्या इसी तरह से बढ़ती रही तो आने वाले कुछ सालों में भारत जनसंख्या के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ देगा। चीन ने काफी हद तक अपनी बढ़ती आबादी पर काबू भी पा लिया है ऐसी ही कोशिश भारत को भी करने की आवश्यकता है।

भारत में रहने वाले ज्यादातर लोग जनसंख्या के प्रति जागरूक हैं लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी भी लोगों को जनसंख्या के प्रति जागरूक करने की जरूरत है, तो अब आपको पता चल चुका होगा कि भारत की जनसंख्या कितनी है आपको एक बार फिर से बता देते हैं भारत की जनसंख्या इस वक्त 1350000000 है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई और आपको पता चल चुका है कि भारत की जनसंख्या इस वक्त कितनी है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें, जो कि जाना चाहते हैं कि भारत की जनसंख्या 2021 में कितनी है ताकि उनको भी पता चल जाए कि भारत की जनसंख्या कितनी है, धन्यवाद दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here