इस आर्टिकल में हम बात करेंगे अमूल के बारे में, आपने अमूल का नाम जरूर से सुना होगा और आपने अमूल के उत्पादों का इस्तेमाल भी जरूर से किया होगा, जैसे कि अमूल दूध, अमूल दही, अमूल मट्ठा, अमूल मक्खन, इत्यादि। तो आज का हमारा आर्टिकल अमूल के ऊपर होने वाला है इस आर्टिकल में आपको अमूल से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी देंगे और आपको साथ ही बताएंगे कि अमूल के सबसे बढ़िया उत्पाद यानी प्रोडक्ट कौन-कौन से हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे वैसे तो शुरुआती दिनों में अमूल सिर्फ दूध बेचने के लिए जाना जाता था। लेकिन आज हमें अमूल के काफी सारे उत्पाद देखने को मिलते हैं जैसे कि अमूल दूध, अमूल दही, अमूल मट्ठा, अमूल आइस क्रीम, अमूल मक्खन और भी काफी सारे उत्पाद आपको बाजार में देखने को मिल जाएंगे, जिनको आप अपने घरों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

अमूल की शुरुआत कैसे हुई।

Amul की शुरुआत कैसे हुई और अमूल का मालिक कौन है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें अमूल कंपनी की शुरुआत गुजरात के छोटे-छोटे गांव के दूध बेचने वाले लोगों को उनका हक दिलाने के लिए हुई थी। और यह बात है तकरीबन 1946 की जब भारत में अंग्रेजों का गुलाम हुआ करता था। और उस समय गांव के गरीब किसानों को दूध मजबूरन दलालों को बेचना पड़ता था जो कि उनकी मेहनत का एक बहुत बड़ा हिस्सा बिजोलिया के तौर पर खा जाते थे और गरीब किसानों को उनकी आंख की कमाई का कुछ हिस्सा मिलता था। लेकिन इसके अलावा भी गरीब किसानों के पास और कोई रास्ता नहीं था क्योंकि बड़ी बड़ी डेयरी कंपनिया ने पूरे देश पर अपना कब्जा बना रखा था।

ऐसे में गांव के गरीब दूध उत्पादकों को उनका हक दिलाने के लिए त्रिभुवनदास ने सरदार वल्लभभाई पटेल और मोरारजी देसाई के साथ अमूल कंपनी की शुरुआत की। जिसका रजिस्ट्रेशन 14 दिसंबर साल 1946 में एक कॉरपोरेटिव कंपनी के तौर पर किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कॉरपोरेटिव कंपनी एक ऐसी कंपनी होती है जिसको कई सारे लोगों ने मिलकर बनाया होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें साल 1949 में त्रिभुवनदास के कहने पर वर्गीज कुरियन ने अमूल कंपनी को ज्वाइन कर लिया। वर्गीज कुरियन ने साल 1948 में अमेरिका की यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री ली थी।

अमूल का मालिक कौन है।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया था कि अमूल कंपनी एक कॉरपोरेटिव कंपनी है जिनको तीन लोगों ने मिलकर बनाया था बाद में त्रिभुवन दास के कहने पर वर्गिस कुरियन ने अमूल कंपनी को ज्वाइन किया और इस वक्त अमूल कंपनी के मालिक भी वर्गिस कुरियन ही है। तो आपको सीधे लफ्जों में बताते हैं अमूल कंपनी के मालिक का नाम वर्गीज कुरियन है।

अमूल किस देश की कंपनी है।

जैसा कि हमने आपको बताया अमूल कंपनी की शुरुआत गुजरात के दूध बेचने वालों को उनका हक दिलाने के लिए हुई थी और इस कंपनी की शुरुआत त्रिभुवनदास सरदार वल्लभभाई पटेल और मुरारी देसाई ने मिलकर की थी तो ऐसे में अमूल भारतीय कंपनी है यानी अमूल भारत की कंपनी है।

अमूल के सर्वश्रेष्ठ उत्पादों की सूची।

अब हम आपको बताते हैं कि अमूल के सर्वश्रेष्ठ उत्पाद कौन-कौन से हैं जिनको आप अपने घर में इस्तेमाल कर सकते हैं तो नीचे दी गई लिस्ट को देखने के बाद आपको पता चल जाएगा कि अमूल की सर्वश्रेष्ठ उत्पाद प्रोडक्ट कौन-कौन से हैं।

  1. अमूल दूध
  2. अमूल मक्खन
  3. अमूल दही
  4. अमूल मट्ठा
  5. अमूल राजभोग आइस क्रीम
  6. अमूल केसर कुल्फी आइसक्रीम
  7. अमूल रमणी फालूदा आइस क्रीम
  8. अमूल बटर स्कॉच आइसक्रीम कौन
  9. अमूल महाराजा आइसक्रीम
  10. अमूल मैंगो फ्लेवर आइसक्रीम
  11. अमूल क्रंची चॉकलेट आइसक्रीम कौन
  12. अमूल केसर दूध
  13. अमूल कॉफ दूध

तो दोस्तों अब आपको अमोल से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और अब आपको पता चल चुका होगा कि अमूल का मालिक कौन है अमूल की शुरुआत कैसे हुई अमूल किस देश की कंपनी है और अमूल के सर्वश्रेष्ठ उत्पाद कौन-कौन से हैं यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें ताकि उनको भी अमूल से जुड़ी यह महत्वपूर्ण जानकारी पता चल जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here