अगर मोबाइल हैंग कर रहा है तो उसको कैसे ठीक करें? (10 तरीक़े)

क्या आपका अच्छा खासा चलता हुआ मोबाइल अब हैंग कर रहा है और इसकी वजह से आपको एप्लीकेशन खोलने में या मल्टीटास्किंग करने में दिक्कत हो रही है तो फटाफट से आपको मोबाइल हैंगिंग की प्रॉब्लम को सही करना चाहिए।

अगर आपका मोबाइल हैंग कर रहा है तो, हो सकता है की आपके फ़ोन का स्टोरेज फुल हो गया हो, आपने एक साथ बहुत सारे ऐप्स को ओपन कर लिया हो या फिर मोबाइल की बैटरी लो होने की वजह से भी फ़ोन हैंग करने लगता है।

मोबाइल हैंग प्रॉब्लम को ठीक करने के 10 तरीक़े 

चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि अगर किसी भी वजह से फ़ोन हैंग कर रहा है तो उसको कैसे ठीक कर सकते हैं?

1: मोबाइल को रीस्टार्ट करें

यदि मोबाइल में हैंगिंग की प्रॉब्लम चल रही है और आपका फोन धीमे हो चुका है, तो आपको अपने मोबाइल को रीस्टार्ट (एक बार स्विच ऑफ करके फिर से ऑन) करना चाहिए।

(a) सबसे पहले पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करें।
(b) अब Restart पर टैप करें और आपको फोन रिस्टार्ट होने लगेगा।

2: कैच फाइल को क्लीन करें

समय समय पर हमें स्मार्टफोन की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए कैच डाटा को डिलीट करते रहना चाहिए, क्योंकि जब हम किसी भी एप्लीकेशन को बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उसमे Cache Data स्टोर हो जाता है। जिसकी वजह से फ़ोन की स्टोरेज फुल हो जाती है और मोबाइल हैंग करने लगता है।

(a) इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की Settings को ओपन करना है। अब इसके बाद पहले Apps में जाना है। फिर See All Apps पर क्लिक करना है।

(b) अब आपके फोन में मोजूद जितनी भी एप्स है वो यहां दिखने लगेगी। आपको जिस भी Apps का Cache Clear करना है उसपर क्लिक करें।

(c) इसके बाद Storage & Cache में जाएं। फिर अब उसके बाद Clear Cache करें।

इस तरह से उन सभी एप्स का Cache आप एक एक करके क्लियर कर सकते हैं जो काफ़ी पुराने हैं या फिर जिनका साइज काफ़ी ज़्यादा है। जिससे आपके फोन की स्पीड में भी काफी प्रभाव पड़ेगा।

3: अपने मोबाइल को अपडेट करें

अगर आपने काफ़ी समय से अपने फ़ोन को अपडेट नहीं किया है तो यह भी एक कारण हो सकता है आपके फ़ोन के हैंग करने का। कंपनी समय समय पर सॉफ़्टवेयर अपडेट निकालती है जिसको अपडेट करने के बाद आपके फ़ोन की परफॉरमेंस भी अच्छी हो जाती है।

(a) सबसे पहले आपको अपने फोन की Setting में जाना है।

(b) फिर अब इसके बाद यहां System Update पर क्लिक करें। आप सर्च बॉक्स में “System Update” लिखकर भी यह सर्च कर पाओगे। फिर अब इसके बाद Download & Install पर क्लिक करें। जिससे नया अपडेट आपके फोन में डाउनलोड होने लग जायेगा।

(c) फिर इसके बाद अब Reboot पर क्लिक करे। अब रिबूट के बाद फोन जैसे ही ON होगा नया अपडेट इंस्टॉल हो जाएगा।

नोट: अगर आपका फोन पहले से अपडेटेड है तो “This System is already the latest version” लिखा हुआ आयेगा।

4: एक साथ बहुत सारे ऐप्स ओपन न करें

आप अपने मोबाइल में एक साथ कई एप्लीकेशन चलाते हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। खासतौर पर तब जब आपके मोबाइल का रैम एवं स्टोरेज कम हो। यदि आप ऐसा करते हैं, तो रैम पर ज्यादा लोड आता है, जिससे मोबाइल की परफॉर्मेंस पर प्रभाव पड़ता है।

इसलिए एक समय पर आपको एक या दो एप्लीकेशन ही मोबाइल में चलानी चाहिए। ऐसा करने से मोबाइल की मेमोरी मैनेजमेंट ठीक रहती है और मोबाइल हैंग नहीं करता है।

5: एप्लीकेशन अपडेट करें

कई बार लोग पुराने एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं और उसे अपडेट नहीं करते हैं, जिससे एप्लीकेशन की कंपैटिबिलिटी की समस्या पैदा होती है और इसकी वजह से एप्लीकेशन तो हैंग करती ही है और हमारा मोबाइल भी हैंग करता है। इसलिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर एप्लीकेशन को समय-समय पर अपडेट करते रहें।

(a) किसी भी अपडेट के पुराने होने पर उसको अपडेट करने के लिए सबसे पहले Play Store को ओपन करें।

(b) अब Right Icon पर टैप करें। फिर उसके बाद Manage Apps & Device पर क्लिक करें। अब इसके बाद Update All पर क्लिक करें।

अब आपके फ़ोन के सारे ऐप्स अपडेट हो जायिंगे।

6: अनचाहे और बेकार के ऐप्स को अनइंस्टॉल करें

अगर आपके फोन में कई सारी ऐसी एप्लीकेशन है जिनका प्रयोग आप नहीं करते हैं, तो आप उन्हें तुरंत अनइनस्टॉल कर दें। क्योंकि वह एप्लीकेशन आपके Storage को कंज्यूम करती है साथ ही RAM पर भी प्रभाव डालती है। इसलिए कोई भी ऐसी एप्लीकेशन जिसका इस्तेमाल आप कम करते हैं या भविष्य में नहीं करोगे, तो उसे तुरंत अनइनस्टॉल करें।

7: बैकग्राउंड में रनिंग ऐप्स को बंद करें

कई बार ज्यादा Running एप्लीकेशन की वजह से भी मोबाइल हैंग होने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने फोन के सभी बैकग्राउंड रनिंग एप्लीकेशन को बंद करना है।

(a) सबसे पहले फोन के Recent ऐप बटन पर प्रेस करें।
(b) अब यहां सभी Running Apps दिखाई देंगी। अब सभी को यहां से Clear करें।

8: एनीमेशन को डिसेबल करें

फ़ोन में ज़्यादा एनीमेशन का इस्तेमाल करने से भी फ़ोन की बैटरी और रैम पर असर पड़ता है, जिससे मोबाइल हैंग करने लगता है। अधिकतर समय Animation स्टाइल की वजह से फोन हैंग जैसा प्रतीत होता है। इसलिए उसे तुरंत डिसेबल करें।

(a) सबसे पहले फोन सेटिंग में जाएं। अब उसके बाद सर्च बॉक्स पर टैप करें। फिर यहां Remove Animation सर्च करके उसपर जाएं।

(b) अब यहां Remove Animation के Toggle को इनेबल करें।

9: स्टोरेज स्पेस को फ्री करें

ज्यादा स्टोरेज भरी हुई होने की वजह से ही फोन काफी ज्यादा हैंग होता है। इसलिए अपने फोन स्टोरेज को 60% से ज्यादा भरने न दें। अगर ऐसा हो जाए तो तुरंत उसे खाली करें।

(a) सबसे पहले Setting में जाएं। और फिर अब RAM & Storage Space में जाएं। उसके बाद Manage Storage पर क्लिक करें।

(b) अब फोन ऑटोमेटिक ही कुछ बड़ी Files को यहाँ दिखा देगा। अब इसमें से आपको सारी फ़ालतू की फ़ाइल्स को सेलेक्ट करना है और Free Up पर क्लिक करना है।

जिसके बाद काफी ज्यादा स्टोरेज खाली होगी। साथ ही फोन हैंग करना भी बंद कर देगा।

10: अपने मोबाइल को रीसेट करें

सामान्य तौर पर एक यूजर को 5 से 6 महीने के अंदर अपने मोबाइल फोन को रीसेट करना चाहिए। रीसेट करने से आपके मोबाइल का सारा फ़ालतू का कैश एंड डेटा भी डिलीट हो जाता है, और स्टोरेज भी ख़ाली हो जाती है। अगर आपका मोबाइल काफ़ी ज़्यादा हैंग कर रहा है तो उसको एक बार फैक्ट्री रीसेट कर सकते हो। उसके बाद 100% आपका मोबाइल हैंग करना बंद कर देगा।

मोबाइल रीसेट करने से आपके फ़ोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा, इसलिए रीसेट करने से पहले अपने फ़ोन का बैकअप ज़रूर ले लें।

(a) सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं।

(b) इसके बाद System पर क्लिक करें। फिर अब Reset Option पर क्लिक करें। फिर अब Reset all data पर क्लिक करें। उसके बाद Erase all data पर क्लिक करें।

(c) अब अपना फोन पासवर्ड (PIN, पैटर्न) इत्यादि दर्ज करें और Reset पर क्लिक करें। इस प्रकार आपका फोन Reset हो जाएगा।

अगर आप ऊपर बताये गये टिप्स को अच्छे से फॉलो करते हो तो आपके फ़ोन हैंग करने की दिक़्क़त 101% ठीक हो जाएगी। अगर फिर भी नहीं होती है, तो इसका मतलब है कि आपका फ़ोन अब बहुत ज़्यादा पुराना हो गया है या फिर उसमे रैम काफ़ी कम है, तो एसे में आपको एक नया फ़ोन ले लेना चाहिए।

संबंधित प्रश्न

मोबाइल हैंग और गर्म क्यों होता है?

मोबाइल हैंग और गर्म होने का कारण है कि आपने कई सारे एप्स को एक ही टाइम पर ओपन किया है। जिसकी वजह से आपके फोन के प्रोसेसर और रैम पर उसका प्रभाव पड़ा है। इसके एलवा अगर Old Software या बैटरी समस्या है तो भी फोन हैंग और गर्म हो सकता है।

मोबाइल गर्म हो रहा है तो क्या करें?

मोबाइल अगर गर्म हो रहा है तो ऐसे में सभी Recent Apps को तुरंत हटाएं। और अपने Data कनेक्शन को भी ऑफ कर दें। इसके एलवा आप अपने फोन को Restart भी कर सकते हैं।

ऐसा कौन सा ऐप है जिससे फोन हैंग नहीं होता?

वैसे तो कोई ऐसा पर्टिकुलर ऐप नहीं है जिससे फ़ोन हैंग ना हो। परंतु आप फिर भी Lite एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदहारण के लिए आप Fb Lite, Instagram Lite और अन्य Lite वर्जन को इस्तेमाल करें।

ऐसा कौन सा मोबाइल है जो हैंग नहीं करता है?

जितने भी प्रीमियम Smartphone जैसे iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max, Samsung Galaxy S24 Ultra इत्यादि है वो हैंग नहीं करते हैं। क्योंकि इनके अंदर बढ़िया प्रोसेसर तथा बढ़िया Heat Management होती है।

 

नवीनतम लेख

संबंधित लेख

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here