AI से PHOTO कैसे बनाएं? AI इमेज बनाना सीखें

आज के समय में AI इतना ज्यादा Advanced हो चुका है कि आप आसानी से उसके माध्यम से Photo Generate कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास Android स्मार्टफोन होना चाहिए। फिर आसानी से किसी भी तरीके की AI Images को सिर्फ एक क्लिक में जनरेट किया जा सकता है।

AI से Photo बनाने के लिए आपको AI Generator Tools का इस्तेमाल करना होगा। उसके बाद यहां पर आपको जिस भी तरह की फोटो चाहिए उससे संबंधित कमांड (प्रोम्प्ट) देनी होगी। उसके बाद AI Generator Tool आसानी से उससे संबंधित फोटो आपको दिखा देगा। आइए जानते हैं कि पूर्ण प्रोसेस क्या है! और AI से फोटो कैसे बनाये?

AI फोटो क्या होता है?

AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की मदद से बनाये हुए फोटो को ही AI फोटो कहते हैं। आज के समय में आप AI की मदद से सिर्फ़ एक प्रोम्प्ट देकर किसी भी तरह का फोटो बना सकते हो। आपने आजकल बहुत से अजीबोगरीब फोटो देखे होंगे जैसे हवा में उड़ता हुआ घोड़ा या घास खाता हुआ शेर। इस तरह के सभी फ़ोटोज़ AI की मदद से ही बनाये जा रहे हैं। 

AI फोटो का उदाहरण

आप भी नीचे बताये हुए स्टेप्स को फॉलो करके फ्री में अपना किसी भी तरह का AI फोटो बना पाओगे।

नोट: AI से फोटो बनाते समय ध्यान रखें कि जितना अच्छा और डिटेल में आप प्रोम्प्ट (कमांड) AI को देंगे, उतना ही अच्छा AI आपको फोटो बनाकर देगा।

AI से Photo कैसे बनाएं?

1. सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र से gemini.google.com नामक वेबसाइट पर जाएं।

2. अब इसके बाद जैसे ही आप वेबसाइट पर जाओगे तो आपको एक पॉप अप आयेगा। इसमें Not Now पर क्लिक करें। फिर उसके बाद Sign In पर क्लिक करें।

3. अब अपनी जीमेल आईडी तथा पासवर्ड से Gemini AI में Login हो जाएं। अगर पहले से आपके ब्राउज़र में आपका जीमेल आईडी लॉगिन होगा तो यह ऑप्शन नहीं आएगा।

4. फिर अब उसके बाद Enter a Prompt Here पर टैप करें। अब यहां आपको जिस भी चीज की AI इमेज चाहिए उसका Prompt डालें। उसके बाद नेक्स्ट आइकन पर क्लिक करें।

नोट: आपको AI इमेज बनाने के लिए प्रोम्ट कुछ इस तरह से डालना है। उदहारण के लिए अगर “एक घास खाता हुआ शेर” की AI इमेज चाहिए। तो इस स्थिति में Prompt में “An AI Image Of Lion Eating Grass image” लिख सकते हैं। इस तरह से अपने हिसाब से जिस भी तरह की एआई इमेज चाहिए वो लिखें।

5. अब नेक्स्ट आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा इंतजार करना है। उसके बाद आपको आपके Prompt से संबंधित एआई इमेज दिखाई जाएगी।

6. आपको अगर और अधिक इमेज चाहिए तो उस स्थिति में अप Generate More पर क्लिक करें।

7. अब जो भी एआई इमेज आपको पसंद आ जाती है उसके उपर एक बार क्लिक करें।

8. फिर जैसे ही यह इमेज ओपन हो जाती है तो राइट साइड में उपर की तरफ दिए Download आइकॉन पर क्लिक करके उस इमेज को डाउनलोड करें।

इस तरह से आप आसानी से Gemini AI के माध्यम से हाई क्वालिटी एआई इमेज बना सकते हैं। साथ ही इनका इस्तेमाल आप वॉलपेपर, वीडियो बनाने या अपने किसी भी कार्य के लिए कर सकते हैं।

क्या आपको पता है कि AI से इमेज जेनेरेट करवाने के साथ साथ अब आप फ्री में अपने फ़ोन से ही AI Videos भी बना सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप AI से वीडियो कैसे बनाएं? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

यह भी पढ़ें: फोटो एडिट कैसे करें?

अगर आपको Google Gemini से फोटो बनाने में कोई भी दिक़्क़त आती है या फोटो पसंद नहीं आता है तो आप Pixlr से भी फ्री में AI फ़ोटोज़ बना सकते हो।

Pixlr से AI फोटो कैसे बनाये?

1. सबसे पहले आप Pixlr की AI फोटो जेनरेटर वेबसाइट pixlr.com/image-generator पर जाएं।

2. अब इसके बाद सामने What do you want to see? में अपनी एआई इमेज का Prompt डालें जैसे ऊपर पहले तरीके में बताया गया है। फिर उसके बाद Sign Up/Log In पर क्लिक करें।

नोट: अगर आपको स्क्वेयर, वाइड या टाल(पोर्ट्रेट) स्टाइल में जेनरेट हुई एआई फोटो चाहिए! तो उस स्थिति में Square Aspect पर क्लिक करें। साथ ही No Style पर क्लिक करके आप Anime, Digital Art, Fantasy Art तथा Paint Art टाइप की इमेजेस सेलेक्ट करके जेनरेट कर सकते हैं।

3. अब इसके बाद साइन अप पर क्लिक करके के बाद एक पॉप अप शो होगा जिसमें आप Continue With Google पर टैप करें।

4. फिर जिस भी ईमेल आईडी से Pixlr पर साइन अप करना है उसको सेलेक्ट करें।

5. अब आपको डाले गए Prompt के अनुसार एआई द्वारा जेनरेट की गई ढेर सारी इमेज दिखाई देगी।

6. आप जिस भी इमेज को डाउनलोड करना चाहते हैं उसके राइट साइड में दिए गए डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करें। जिसके बाद वह आपके डिवाइस में सेव हो जायेगी।

नोट: Pixlr पर आप एक महीने में एक ईमेल साइन अप करने पर 60 AI फोटो बना सकते हैं। इससे अधिक एआई फोटो को जेनरेट करने के लिए आपको मल्टीपल ईमेल से साइन अप करना है। या फिर आप Pixlr का प्रीमियम खरीद सकते हैं जिसमें आपको 1 महीने के अंदर करीब 1000 क्रेडिट मिल जाते हैं।

यह भी पढ़ें: धुंधली फोटो को साफ कैसे करें?

AI इमेज बनाने के लिए बेस्ट ऑनलाइन टूल्स

इंटरनेट पर और भी टूल्स एवं वेबसाइट मौजूद हैं जिनसे आप AI जेनरेटेड इमेज बना सकते हो वो भी बिलकुल फ्री में। नीचे में कुछ बेस्ट टूल्स बता रहा हूँ जिनसे आप AI Image बना पाओगे। बनाने का तरीक़ा सबका लगभग एक जैसा ही है बस आपको अकाउंट बनाना है और प्रोम्प्ट (जैसा इमेज चाहिए उसका कमांड) देना है और फिर आपका इमेज बनकर तैयार हो जाएगा।

AI टूल्सफ़ीचर्स
DALL·Eयह OpenAI का ही एक टूल है जिसमे आप टेक्स्ट फॉर्म में प्रोम्प्ट देकर क्रिएटिव इमेज बना सकते हो।
Midjourneyइसमें आप Dream-like images बना पाओगे, मतलब किसी भी तरह के इमेज को सोचकर अपने स्टाइल में बना सकते हो।
Adobe Fireflyइससे आप प्रोफेशनल एवं हाई क्वालिटी AI इमेज बना सकते हो। इसी के साथ इसमें आपको डिटेल में कस्टमाइज़ेशन और एडिटिंग के फीचर भी मिलते हैं।
DeepAIयह टूल सबसे आसान और बेसिक है AI Images बनाने के लिए। इसमें आपको सिंपल इंटरफ़ेस के साथ बेसिक कस्टमाइज़ेशन के फीचर मिल जाते हैं।

संबंधित प्रश्न

एआई से नकली फोटो कैसे बनाएं?

दरअसल AI के माध्यम से आप जो भी फोटो जनरेट करते हैं वह वास्तव में एक्जिस्ट ही नहीं करती है। इसका अर्थ है कि वह पहले से ही जेनरेटेड फोटो या फिर नकली फोटो होती है। AI से फोटो बनाने के लिए आप Microsoft जैसी वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप PIXLR, DeepAI, HotPot.AI, Adobe AI इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं।

एआई से फोटो एडिट कैसे करें?

AI से फोटो एडिट करने के लिए आप प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन Remini AI Photo Enhancer, Photoroom AI, PhotoLeap इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनके माध्यम से आप अपनी फोटो को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ऑप्टिमाइज या फिर एनहांस कर सकते हैं। वहीं आप उसमें एआई जेनरेटेड इफेक्ट्स भी ऐड कर पाओगे।

क्या AI से फोटो बनाना फ्री है?

जी हां, एआई से फोटो बनाना वैसे तो फ्री है। लेकिन कुछ प्रीमियम वेबसाइट ऐसी है जो कि एआई से फोटो बनाने के लिए Premium Plans प्रोवाइड करती है। इनमें आपको मंथली या ईयरली प्लान बाय करना होता है। तभी आप उसके माध्यम से फोटो बना सकते हैं। परंतु आप घबराएं नहीं, गूगल पर हजारों ऐसी फ्री वेबसाइट है जो कि AI फोटो फ्री में जनरेट करती है।

अपनी खुद की AI फोटो कैसे बनाएं?

अपनी ख़ुद की AI फोटो बनाने के लिए आप imagineme.ai वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हो। बस आपको इस वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना है और अपने कुछ हाई क्वालिटी फ़ोटोज़ अपलोड करने है उसके बाद आप अलग अलग तरह के जैसे 3D, Art या फोटोग्राफी! किसी भी तरह का अपना ख़ुद का AI इमेज बना पाओगे।

 

नवीनतम लेख

संबंधित लेख

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here