गेम कैसे बनाएं? मोबाइल गेम बनाना सीखें 8 आसान स्टेप्स में

आज के समय में हर कोई व्यक्ति मोबाइल गेम्स खेलना पसंद करता है। जब भी किसी के पास फ्री समय होता है तो वह मोबाइल में गेम खेलता है। मोबाइल गेम से गेम बनाने वाले को भी पैसे कमाने का मौका मिल जाता है। साथ ही उसे खेलने वाले भी अपना मनोरंजन कर लेते हैं।

परंतु मोबाइल गेम कैसे बनाते हैं यह बहुत कम लोग जानते हैं। आप आसानी से मोबाइल गेम बनाकर लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। साथ ही गेम बना कर के आप पॉपुलर भी हो सकते हैं। मोबाइल गेम कैसे बनाएं इसके बारे में इस पोस्ट में मैं आपको डिटेल में जानकारी देने वाला हूँ।

वैसे तो गेम बनाने के लिए आपको कोडिंग आना ज़रूरी है लेकिन फिर भी अगर आपको कोडिंग नहीं आती है तो भी कुछ एसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं जिनकी मदद से बिना कोडिंग किए ऑनलाइन ही ख़ुद का मोबाइल गेम बना सकते हो।

गेम कैसे बनाएं? (8 आसान चरण)

किसी भी गेम को बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस गेम के बारे में सही से रिसर्च करनी होती है। साथ ही किस तरह की गेम लोग मार्केट में पसंद कर रहे हैं, उस हिसाब से गेम को डिजाइन करना होता है। 

#1. गेम की कैटेगरी डिसाइड करें

किसी भी गेम को बनाने के लिए सबसे पहले आपको उस गेम के आइडिया के बारे में सही से प्लान करना है। आपका गेम किस तरह का होगा और किस Category में होगा ये निर्धारित करना है। गेम की कैटेगरी बहुत प्रकार की होती है जैसे Action, Adventure, Racing & Simulation, Sports, Stretegy इत्यादि।

इसके बाद जिस भी कैटेगरी में आपको गेम बनाना है उस से संबंधित Top Games को आपको सही एनालाइज करना है। आपको यह देखना है कि उस पर्टिकुलर कैटेगरी में लोग किस तरह की गेम्स को ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि अगर आप उससे मिलती जुलती गेम बनाएंगे तो उसके वायरल होने के चांस भी बड़ जाते हैं। साथ ही आपको यह भी डिसाइड करना है कि आप Android, iOS तथा PC में से किस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए गेम बनाना चाहते हैं।

#2. सही गेम डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर का चुनाव करें

अब जब आप कैटेगरी चुन लेते हैं तो उसके बाद गेम बनाने वाले सॉफ्टवेयर का चुनाव करना होगा। क्योंकि कई सारे ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जोकि प्रयोग करने में बहुत ज्यादा मुश्किल है और उनसे गेम बनाना भी काफी ज्यादा मुश्किल काम है।

परंतु कुछ आसान सॉफ्टवेयर भी हैं जिनकी मदद से एक Beginner भी गेम को क्रिएट कर पाएगा। अधिकतर लोग गेम बनाने के लिए Unity, Unreal Engine का इस्तेमाल करते हैं। ये दोनों ही पॉपुलर सॉफ्टवेयर C# C++ तथा ब्लूप्रिंट पर कार्य करते हैं। 

#3. ग्राफ़िक्स डिज़ाइन करें

अब सही सॉफ्टवेयर चुनने के बाद आपको गेम के लिए ग्राफिक्स बनाने होंगे। इसका अर्थ यह है कि आपको अपने गेम के सभी कैरेक्टर को ग्राफिक्स के माध्यम से डिजाइन करना होगा। आपका गेम कैरेक्टर कैसे दिखेगा, किस रंग का होगा, किस तरह से वह एक्शन इत्यादि करेगा। यह सब आपको ग्राफिक्स में अच्छे से डिजाइन कर लेना है।

साथ ही अगर आप Racing, Simulation, स्ट्रेटजी इत्यादि कैटेगरी में गेम बनाते हैं तो उसके हिसाब से गेम ग्राफिक्स, मैप, रूट इत्यादि को बनाना है। वहीं गेम के अंदर आने वाले ओबेस्टेकल इत्यादि भी बनाने पड़ेंगे।

#4. गेम की कोडिंग करें

अब गेम के कैरेक्टर, मैप इत्यादि बनाने के बाद गेम की कोडिंग की शुरुआत होगी। जोकि गेम बनाने का सबसे महत्वपूर्ण चरण होगा। इसमें आपको गेम को Programming Language की सहायता से Unity जैसे सॉफ्टवेयर में कोड करना होगा। यह काफी लम्बी प्रोसेस है जिसमें आपको समय लगेगा लेकिन धैर्य के साथ गेम कोडिंग करें।

साथ ही गेम कोडिंग के दौरान अपनी गेम को बार बार Test भी करते रहें ताकि गेम में कोई Bug भी न रहें। साथ ही गेम को ऑप्टिमाइज करना भी बेहद आवश्यक है। आप जिस भी OS (Android, iOS, PC) के लिए गेम बना रहें हैं उसके हिसाब से गेम को अच्छे से ऑप्टिमाइज करें।

#5. गेम में ऐड प्लेसमेंट तथा पेमेंट गेटवे ऐड करें

गेम पूरे तरीके से कोड होने के बाद उसमें ADs लगाना बेहद इंपोर्टेंट है। क्योंकि उन्हीं के माध्यम से आप पैसा कमओगे। आप ADs के लिए Admob का प्रयोग कर सकते हैं जोकि ऐप तथा गेम्स के लिए ADs प्रोवाइड करता है। इस पर आपको पहले अकाउंट क्रिएट करना है और फिर स्पेसिफिक गेम के लिए आप ADs Code जेनरेट कर पाओगे।

इसके अलावा गेम के अंदर आपको पेमेंट गेटवे भी ऐड करना है। उदाहरण के लिए अगर आपकी गेम ने Points या Items Purchase का ऑप्शन हैं तो पेमेंट गेटवे बेहद आवश्यक है। ताकि अगर गेम में कोई कुछ खरीदें तो उसके द्वारा इन्वेस्ट किए हुए पैसे आपके खाते में सुरक्षित रूप से आ जाएं।

#6. गेम को अच्छे से टेस्ट करें

अब आपको गेम को टेस्ट करना होगा। इसके लिए कई सारे चरण हैं जैसे की आप गेम को Bug के लिए टेस्ट करें। अगर कोई Bug गेम में होगा तो वह यूजर एक्सपीरियंस खराब करेगा जोकि आपकी गेम के वायरल होने के चांस भी कम कर देगा। साथ ही गेम को आपको अपने चुनें हुए प्लेटफॉर्म जैसे एंड्रॉयड के लिए अच्छे से ऑप्टिमाइज करना है।

गेम स्मूथ चलना चाहिए जिसके लिए कोडिंग के दौरान गेम को छोटे छोटे टुकड़ों में एक्सपोर्ट करें। अपने गेम को इसके अलावा अलग अलग डिवाइस में चेक करें। साथ ही बनाई गई गेम को क्रैश तथा परफॉर्मेंस के हिसाब से भी चेक करें।

#7. गेम की मार्केटिंग करें

अब गेम अच्छे से बन जाने के बाद अगला चरण गेम की सही तरीके से मार्केटिंग तथा प्रमोशन करना है। क्योंकि यह बेहद जरूरी है की आपकी गेम राइट ऑडियंस तक पहुंच सकें। राइट ऑडियंस का अर्थ है कि आपने जिस भी Category की गेम को बनाया है वह उसी कैटेगरी के यूजर के पास पहुंचे।

इसके लिए आपको सही मार्केटिंग करनी होगी जोकि आप एडवरटाइजमेंट के जरिए, वीडियो प्रमोशन के जरिए, बैनर के जरिए कर सकते हैं। साथ ही आप किसी Gaming YouTuber के माध्यम से भी प्रमोशन कर पाओगे।

#8. गेम पब्लिश करें

अब अंतिम में आपको गेम को पब्लिश करना है। अगर आपकी गेम सिर्फ और सिर्फ Android OS के लिए हैं! तो आपको इसे प्ले स्टोर पर पब्लिश करना होगा। जिसके लिए $25 का चार्ज लगता है, हालांकि उसके बाद आप अनलिमिटेड गेम को अपलोड कर सकते हैं।

साथ ही अगर आपने iOS के लिए गेम डिजाइन किया है तो वहां फिर App Store पर गेम को पब्लिश करें। ताकि आपकी गेम दोनों प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर के लिए अवेलेबल हो सकें। अब जैसे जैसे गेम पॉपुलर होगी और उसके डाउनलोड बड़ेंगे तो आप ADs रेवेन्यू के जरिए, गेम में परचेज के जरिए, प्रमोशन के जरिए पैसे कमा पाओगे।

जैसा कि ऊपर मैंने आपको बताया कि अगर आपको कोडिंग नहीं भी आती है तो भी बहुत से एसे प्लेटफ़ार्म मौजूद हैं जिनसे आप बिना कोडिंग किए भी ऑनलाइन गेम बना सकते हो।

अगर आप ख़ुद का मोबाइल ऐप बनाना चाहते हो तो उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है। आप ऐप कैसे बनाए? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।

यह भी पढ़ें: मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाएं?

ऑनलाइन गेम कैसे बनाएं? (बिना कोडिंग के)

मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन गेम बनाने के लिए नीचे दिए गए निम्न लिखित स्टेप्स को फॉलो करें

1. सबसे पहले आप गेम बनाने वाली AppGeyser – Game Maker नामक वेबसाइट पर जाएं।

2. अब इसके बाद यहां Arcade पर क्लिक करें। उसके बाद यहां अभी फिलहाल दो तरह की ही गेम बनाने का ऑप्शन उपलब्ध है, तो यहां से “Spin The Bottle” तथा “Fishing” आपने जो भी गेम बनानी है वो सेलेक्ट करें।

3. अब इसके बाद आप यहां दूसरे पेज से Fish का आकार, उनकी आकृति, Hook का आकार, कैरेक्टर में बदलाव इत्यादि कर सकते हैं। इसके लिए Arrow आइकन पर टैप करें अन्यथा अब Next पर टैप करें।

4. अब फिर App Name में अपनी गेम का जो नाम रखना चाहते हैं वो डालकर NEXT पर क्लिक करें। उसके बाद Custom Icon सेलेक्ट करें। फिर Upload पर क्लिक करें और गैलरी से गेम के लिए आइकॉन चुनें तथा NEXT पर क्लिक करें।

5. अब Your Goal में आपका इस गेम को बनाने का क्या मकसद हैं वो चुनें। फिर उसके बाद NEXT पर क्लिक करें। अब अंतिम में Create पर टैप करें।

6. अब Continue with Google पर क्लिक करें। फिर बाद किसी भी गूगल आईडी से इस वेबसाइट पर साइन इन हो जाएं।

7. अब इसके बाद Download आइकन पर टैप करें। फिर Download APK पर क्लिक करके बनाई गई ऐप को डाउनलोड करें।

8. अब इस तरह से आप इस गेम को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। साथ ही आप इसे प्ले स्टोर पर भी अपलोड कर पाओगे।

अपनी पहली गेम को बेहतरीन बनाने के किए कुछ स्पेशल टिप्स 

  • शुरुआत किसी 2D गेम बनाने से करें ताकि बनाने में भी आसान हो।
  • अभी जिस तरह की गेम्स ट्रेंडिंग में हैं आपको उसके जैसी ही थोड़ी अलग गेम बनाना है।
  • गेम में कलरफुल और मनोरंजक बनाने का प्रयास करें।
  • गेम को ज्यादा कठिन न बनाएं क्योंकि ज्यादातर यूजर आसान गेम खेलना पसंद करते हैं।
  • गेम में पॉइंट्स सिस्टम अवश्य रखें ताकि In-App Purchase से भी आपकी कमाई हो सके।

यह भी पढ़ें: फ्री में इंटरनेट कैसे चलाएं?

संबंधित प्रश्न 

क्या हम मोबाइल पर गेम बना सकते हैं?

जी हां, आप आसानी से मोबाइल में गेम डेवलपमेंट वेबसाइट की सहायता से 2D गेम्स को डिजाइन कर सकते हैं। साथ ही 3D गेम्स को भी बनाने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि फोन से आप एक High Graphics गेम तो नहीं बना सकते हैं।

गेम बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

गेम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक आइडिया की आवश्यकता होती है कि किस तरह की गेम आपको बनाना है। इसके बाद आप किसी अच्छे गेम डिजाइनर को हायर कर सकते हैं। साथ ही आपको गेम बनाने के लिए अच्छा खासा पैसा भी चाहिए। हालांकि गेम पब्लिश करने के बाद आप अपनी इन्वेस्टमेंट को आसानी से Return कर लोगे।

गेम बनाने में कितना खर्च आता है?

एक सामान्य और बेहतरीन गेम को बनाने में करीब 10K$ से लेकर 100K$ तक का खर्चा आ जाता है। हालांकि अगर आप कोई High End गेम डिजाइन करते हैं! तो यह खर्चा 3 से 4 गुना ज्यादा भी हो सकता है।

गेम बनने में कितना समय लगता है?

एक High Graphics गेम को बनाने में जितना समय लगता है वह उस गेम पर निर्भर करता है। अगर कोई गेम काफी ज्यादा High Graphics है तो उसमें करीब 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है। हालांकि अगर कोई सामान्य गेम है तो 1 महीने में भी तैयार हो जाती है।

गेम डेवलपर कैसे बने?

गेम डेवलपर बनने के लिए आपको कोडिंग में एक साल का Diploma Course कर लेना है। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट होती है। लेकिन फिर भी कुछ प्राइवेट संस्थान ऐसे हैं जहां आपको 10वीं पास भी डिप्लोमा कोर्स करवाया जा सकता है। लेकिन गेम डेवलपर के लिए कोडिंग भाषाएं जैसे C, C#, C++, Java, Python इत्यादि का ज्ञान होना बेहद आवश्यक है।

सबसे ज्यादा गेम बनाने वाली कंपनी कौन सी है?

विकिपीडिया के अनुसार सबसे ज्यादा गेम बनाने वाली कंपनी Sony Interactive Entertainment है।

बिना कोडिंग के गेम कैसे बनाए?

बिना कोडिंग के गेम बनाने के लिए आपको सही सॉफ्टवेयर का चुनाव करना है। इसके लिए Game Maker Studio, BuildBox तथा Unreal Engine 4 जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें आपको अधिकतर एलिमेंट Drag & Drop की सहायता से सेलेक्ट करने होंगे।

नवीनतम लेख

संबंधित लेख

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here