Instagram Hide कैसे करें? इंस्टाग्राम ऐप को कैसे छुपाएँ?

इंस्टाग्राम पर हम कई लोगों के साथ बातचीत करते हैं। साथ ही हम कई सारी चीजों को एक दूसरे के साथ शेयर भी करते हैं। लेकिन कई बार कई लोग बिना हमारी इजाजत के हमारे इंस्टाग्राम को खोलकर हमारी चैट तथा अन्य चीजों को देख लेते हैं। लेकिन इसके लिए आप इंस्टाग्राम ऐप को अपने फ़ोन में हाइड कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम 3 आसान तरीक़े जानिंगे की अपने एंड्राइड या आईफ़ोन में Instagram App Hide कैसे करें? या इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट हाइड कैसे करें?

इंस्टाग्राम ऐप हाइड कैसे करें? (फ़ोन सेटिंग से)

ज़्यादातर एंड्राइड स्मार्टफ़ोन में पहले से ही सेटिंग में ऐप को लॉक और हाइड करने का ऑप्शन दिया होता है। इस फीचर की मदद से आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप को इनस्टॉल किए अपने फ़ोन में इंस्टाग्राम हाइड कर सकते हो।

1. सबसे पहले आप अपने फोन की Settings में चले जाएं।

2. अब इसके बाद Security वाले ऑप्शन पर टैप करें। फिर अब यहां आपको नीचे स्क्रॉल करना होगा। उसके बाद अब यहां Privacy & App Encryption पर आप क्लिक करें।

नोट: आप सेटिंग में सर्च बॉक्स में जाकर “Privacy” या “App Hide” सर्च करने पर भी इस ऑप्शन में आ जाओगे।

3. अब इसके बाद आपका फोन आपको Password बनाने को बोलेगा। जिसका इस्तेमाल आप इंस्टाग्राम ऐप अनहाइड तथा उसको एक्सेस करने के लिए कर पाओगे।

4. अब यहां App Hiding पर टैप करें। फिर यहां Instagram के टूगल को इनेबल करें। अब आपकी इंस्टाग्राम ऐप हाइड हो चुकी है।

5. अब इसके बाद आपको View hidden apps और Verify privacy के दोनों ऑप्शन को भी इनेबल कर देना है। 

  • View hidden apps: अगर आप अपने फ़ोन की होम स्क्रीन पर 2 स्वाइप अप फिंगर (2 उँगलियों को ऊपर की तरफ़ स्वाइप करने पर) हिडेन इंस्टाग्राम ऐप को एक्सेस करना चाहते हैं तो इसे इनेबल करें। 
  • Verify privacy password: अगर आप चाहते हो कि हिडन इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करने पर वो पासवर्ड भी माँगे, ताकि आपके इलावा कोई और ओपन ना कर पाए तो इसको भी इनेबल करें।

अगर आपके फ़ोन सेटिंग में यह App Hide करने का ऑप्शन नहीं है तो आप अपने फ़ोन में थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करके भी इंस्टाग्राम हाइड कर सकते हो।

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर लॉक कैसे लगाएं?

App Hider ऐप से Instagram Hide कैसे करें?

1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से Hyde App Hider नामक थर्ड पार्टी एप्स को डाउनलोड करें।

Download App Hider

2. अब इसके बाद ऐप ओपन करें। फिर आपको पॉप अप शो होगा जिसमें आप Always पर टैप करें।

3. उसके बाद Hyde App को सेलेक्ट करके Set As Default सेलेक्ट कर दीजिए।

4. अब यहां आपको इंस्टाग्राम को सेलेक्ट करना है। उसके बाद अपना Pattern बनाएं तथा उसे कन्फर्म करें।

5. फिर अब दोबारा एक बार इंस्टाग्राम पर टैप करें। उसके बाद Eye Icon पर टैप करें। जिससे आपकी इंस्टाग्राम ऐप तुरंत ही होम स्क्रीन से हाइड हो जायेगी।

6. अब अगर आपको इंस्टाग्राम को एक्सेस करना है तो होम स्क्रीन पर Double Tap करें। होम स्क्रीन पर इंस्टाग्राम ऐप दिख जायेगी।

7. उसके बाद इंस्टाग्राम पर क्लिक करें और पैटर्न एंटर करके आप आप आसानी से उसे चला पाओगे।

अगर आप अपने फ़ोन में पूरे इंस्टाग्राम ऐप को हाइड करने की जगह इंस्टाग्राम पर सिर्फ़ अपना प्रोफाइल छुपाना चाहते हो तो अपना अकाउंट प्राइवेट कर सकते हो।

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर लॉक कैसे लगाएं?

इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल हाइड कैसे करें?

अगर आप इंस्टाग्राम पर अपने पोस्ट्स (फोटो, वीडियो) को सभी लोगो को नहीं दिखाना चाहते तो अपना अकाउंट प्राइवेट कर सकते हो। फिर जिसकी आप फॉलो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करोगे सिर्फ़ वही आपके इंस्टाग्राम पोस्ट्स को देख पाएगा।

1. सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें।

2. अब इसके बाद राइट साइड में दिए अपनी Photo Icon पर टैप करें। फिर राइट साइड में उपर की तरफ दिए थ्री Lines को दबाएं।

3. उसके बाद अब स्क्रॉल करें तथा यहां Account Privacy में चले जाएं। उसके बाद इंस्टाग्राम प्रोफाइल को हाईड करने के लिए Private Account को इनेबल करें।

इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कैसे करे? के बारे में मैंने पहले से ही डिटेल में बताया हुआ है।

iPhone में इंस्टाग्राम हाइड कैसे करें?

अगर आप iPhone यूजर हो तो एंड्राइड की तरह इंस्टाग्राम को हाइड एंड लॉक तो नहीं कर सकते, लेकिन हाँ होम स्क्रीन और Siri Search से हटा सकते हो। जिससे वो आपके होमपेज या किसी भी ऐप पेज नहीं दिखेगा और सर्च करने पर भी नहीं आएगा।

1. सबसे पहले अपने आईफोन में इंस्टाग्राम ऐप पर लॉन्ग प्रेस कर लीजिए।

2. इसके बाद अब आप Remove App पर टैप करें। फिर यहां Remove App From Homescreen को सेलेक्ट करें।

3. अब आपकी इंस्टाग्राम ऐप हाइड हो जायेगी। इसको एक्सेस करने की स्थिति में आप Swipe लेफ्ट करना होगा। और लास्ट पेज पर App Library में जाना होगा।

4. उसके बाद Recently Added फोल्डर में आपको इंस्टाग्राम ऐप मिल जाएगा।

नोट: आप होम स्क्रीन पर सर्च पर क्लिक करके, फिर “Instagram” लिख कर सर्च करके भी इंस्टाग्राम ऐप एक्सेस कर पाओगे। अगर आप चाहते हो कि सर्च करने पर भी इंस्टाग्राम ऐप ना दिखे तो नीचे बताये हुए स्टेप्स को फॉलो करो।

5. सबसे पहले आप आईफोन की Settings में जाएं। अब इसके बाद Siri & Search पर टैप करें। फिर यहां पर इंस्टाग्राम पर क्लिक करें।

6. अब यहां पर Show App In Search, Show On Home Screen,  Suggest App वाले ऑप्शन को आपको डिसेबल कर देना है।

अब इंस्टाग्राम ऐप सर्च करने पर भी होम स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगी। आप सिर्फ़ App Library में जाकर ही उसको एक्सेस कर सकते हो।

इस तरह आप अपने एंड्राइड या आईफ़ोन किसी भी मोबाइल में इंस्टाग्राम हाइड कर सकते हो या उसको छुपा सकते हो।

संबंधित प्रश्न 

इंस्टाग्राम ऐप को अपने फ़ोन में कैसे छुपाएँ?

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को अपने फोन में छुपाने के लिए आप App Hiding नामक फोन के फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके माध्यम से आप इंस्टाग्राम ही नहीं बल्कि अपनी अन्य एप्लीकेशन को भी पासवर्ड लगाकर आसानी से हाइड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर पोस्ट कैसे छुपाएँ?

अगर आप इंस्टाग्राम पर किसी पोस्ट को छुपाना चाहते हैं तो आप उस पोस्ट को Archive कर सकते हैं। इसके लिए उसे सबसे पहले इंस्टाग्राम पर अपनी उस पर्टिकुलर पोस्ट पर जाएं। फिर राइट साइड में दिए गए थ्री डॉट पर क्लिक करें। उसके बाद Archive पर टैप करें। इसके बाद आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट छुप जाएगी।

इंस्टाग्राम पर फ़ॉलोवर्स कैसे छुपाएँ?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स छुपाने के लिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट करना होगा। जिसके बाद आपके द्वारा एक्सेप्ट किए गए फॉलोअर्स ही आपकी फॉलोइंग लिस्ट को देख सकते हैं। इसके अलावा कोई भी आपके फॉलोवर्स तथा फॉलोइंग को नहीं देख पाएंगे।

इंस्टाग्राम पर चैट्स कैसे छुपाएँ?

इंस्टाग्राम पर चैट छुपाने के लिए आप Vanish Mode को इनेबल कर सकते हैं। साथ ही इसके अलावा आप जिस व्यक्ति के चैट को छुपाना चाहते हैं पहले उसकी प्रोफाइल में जाएं। फिर थ्री डॉट्स पर टैप करें। उसके बाद Restrict पर टैप करके उस यूजर को रेस्ट्रिक्ट करें। अब वह व्यक्ति आपके Chat सेक्शन में नहीं दिखेगा। वहीं दोबारा उससे चैट करने के लिए उसकी प्रोफाइल में जाएं। फिर Unrestrict पर टैप करें।

नवीनतम लेख

संबंधित लेख

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here